JEE EXAM में सिलेक्शन नही होने के बाद क्या क्या नए ऑप्शन हो सकते हैं।

Jee Exam
82 / 100

IIT-JEE EXAM में सिलेक्शन नही होने के बाद क्या क्या नए ऑप्शन हो सकते हैं।

JEE EXAM

JEE EXAM – दोस्तों मैं अपने इस पोस्ट में उन मेधावी Students के लिए लिख रहा हुँ जिनका की अभी JEE exam के result में selection नही हुआ हैं।
दोस्तों अक्सर ऐसा होता हैं कि जब हम अपनी पूरी मेहनत से तैयारी करते हैं और हमको सफलता नही मिलती हैं, ऐसे में हम सोचते हैं कि अब हमको क्या करना चाहिए या हमारा mind negative thinking की तरफ बढ़ने लगता हैं पर हमको इस सोच से बाहर आने की जरूरत हैं और एक बार अपने आप को टटोलने की आवश्यकता हैं।
चलिए हम discuss करते हैं कि अगर हमारे JEE EXAM नही clear हुआ तो हमारे पास और क्या क्या option हो सकता हैं।
1- सबसे पहले हमारे पास option हैं कि अगर हमारे selection Jee exam में नही होता हैं तो आज तक अपने तैयारी को टटोल कर हमको अगले chance की तैयारी करने की जरूरत हैं।
और खुद को समझने की भी की क्या हम आने आप को तैयार कर रहे हैं या नही।

JEE EXAM में अगर SELECTION नही होता हैं तो हम लोग नीचे के option भी देख सकते हैं।

1. एकदम से worst condition में अगर हमारा selection नही होता हैं तो ऐसे में हमारे पास direct admission या फिर state engineering collage में admission के option हैं।
जहाँ से हम अपनी engineering को पूरा करके अपने engineer बनाने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

2. Option number 2 बहुत ही सटीक और आसान सा option हैं जिससे आप आसानी से अपने career को एक नई दिशा और मजबूती दे सकते हैं।
इस option में आप graduation में admission लेके अपने लिए government job का option खोल सकते हैं।

जैसे कि नीचे सुझाया गया हैं।
1- आप graduation में admission लेने के बाद UPSC या CIVIL EXAM की तैयारी के लिए भी सोच सकते हैं क्योंकि आपके पास Graduation करने तक का समय हैं और आपको 3 साल तैयारी के लिए मिलेंगे Graduation करते करते आप Civil exam और UPSC exam की तैयारी आराम से कर सकते हैं।

2- जब आप Civil exam preparation या UPSSC exam की तैयारी करते हैं तो ऐसे में आप बहुत से government जॉब के लिए भी तैयार होते हैं जो आपको सरकारी नौकरी दिला सकते हैं। जैसे कि One day exam , Railway exam , state Government exam, Central Goverment Exam
SSC etc.

3- अब condition को और भी मुश्किल बनाते हैं और मान लीजिये आपको यहाँ भी सफलता नही मिलती हैं तो आप सोचेंगे कि अब क्या करे पर अभी भी हमारे रास्ते बंद नही हूवे हैं।
हमारा जैसे ही Graduation complete होता हैं तो हम तुरंत बाद अपने लिए एक नया रास्ता बना सकते हैं जैसे हम State government में  Teacher बनानेे के लिए B.ED में Admission ले सकते हैं और और 2 साल की पढ़ाई के बाद UPTET या फिर अलग अलग state में होने वाले Teacher entrance exam को पास करके teacher बन सकते हैं।
इस तरीके में भी हमारा कैरियर बहुत शानदार तरीके से सुरक्षित हो जाता हैं।

3- अब अगर हमारा मन Profession life के लिए ही अग्रेषित हो रहा हैं तो ये option हमको हमारे सपने को पूरा करने के लिए पूरी तरह से खुला रहता हैं, Graduation के बाद आप CAT या MAT के EXAM को पास करके देश के सर्वोच्च Management collage में दाखिला ले सकते हैं।
और MBA जैसी Degree लेके आने भविष्य को एक नई उड़ान दे सकते हैं।
इन सब Option के अलावा अभी हमारे पास अभी बहुत सारे और option हैं जिनको हम प्रयोग कर सकते हैं।

आप सब अपने भविष्य को बहुत सोच समझ कर चुने किसी सपने को देखने के साथ उसका परिणाम जरूर सोच ले कि क्या ये आपके आने वाले भविष्य को एक नई उड़ान दे पाएगा या नही।
अब आपके पास सोचने के लिए समय कम हैं और आपको सही रास्ता भी चुनना हैं।

हम अपने इस पोर्टल पर आपके लिए सभी government job और career counselor की तरह सभी जानकारी share करते रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *