कैसे बन सकते हैं आप उत्तर प्रदेश में लेखपाल (UPSSSC Lekhpal Bharti)

लेखपाल
83 / 100

कैसे बन सकते हैं आप उत्तर प्रदेश में लेखपाल (UPSSSC Lekhpal Bharti)

lekhpal (लेखपाल ) bharti 2021

उत्तर प्रदेश में जल्द ही प्रदेश सरकार की ओर से कुछ महत्तवपूर्ण पदों (लेखपाल ) पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।यह आवेदन थे उत्तर प्रदेश के राजस्व विभाग की नियुक्तियों के लिए,जिनमें प्रमुख है लेखपाल की भर्ती। लेखपाल, जो भूमि और राजस्व का लेखा जोखा रखता है।भूमि का मापन और चकबंदी संबंधित सभी कार्यों को देखना उसकी जिम्मेदारी है। 2021 में प्रदेश सरकार 8000 से अधिक भर्तियां इनके लिए घोषित करने वाली है।रोचक बात यह है कि इन पदों के लिए आवेदन अभी हाल फिलहाल में ही आए हैं। इच्छुक लोग अभी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वह सरकार की साइट click here पर जा कर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन के दूसरी जरूरी जानकारी है योग्यता।राजस्व विभाग के इन पदों के लिए अभ्यर्थी को 12वीं पास,कुछ पदों के लिए स्नातक और कुछ एक के लिए परास्नातक तक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।विशेषकर लेखपाल के लिए किसी भी बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। साथ ही मापन संबंधित बेसिक जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। इसके अलावा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित जानकारी हासिल होनी चाहिए।शैक्षणिक योग्यता के अलावा अभ्यर्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आवेदक समय समय पर वेबसाइट देखते रहना चाहिए,जिससे की नवीनतम जानकारी उन्हें मिलती रहे।आज तो ऑनलाइन शिक्षा तेजी से बढ़ रही है।आप ऑनलाइन शिक्षा माध्यमों के द्वारा लेखपाल भर्ती परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं।लेखपाल संबंधित परीक्षाओं में भूगोल,मापन,गणित,ऐतिहासिक राजस्व पद्धतियों को ध्यान में रख प्रश्न पूछे जाते हैं। इन विषयों पर थोड़ा ध्यान दिया जाए तो अपने ही प्रदेश में जल्द ही सरकारी नौकरी पाने का आपका सपना साकार हो सकता है।सरकार इस भर्ती संबंधित प्रक्रिया को तीन महीनों के अंदर पूरी करने की योजना बना रही है। देखना यह होगा कि सरकार अपनी योजनाओं में कितनी सफल हो पाती है।

  • Uttar Pradesh Exam Pattern 2020
    Exam Paper will be 100 Marks.
    Each question ask in examination 1 Marks.
    Each question will be multiple choice (MCQ)
    Exam Time Duration 1 hours 30 minutes
    No Negative marking.

 

Download Syllabus for the UPSSSC Lekhpal 2020.

 

 

Read More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *