कैसे करें असिस्टेंट प्रोफेसर पात्रता परीक्षा की तैयारी

असिस्टेंट प्रोफेसर
83 / 100

कैसे करें असिस्टेंट प्रोफेसर पात्रता परीक्षा की तैयारी

असिस्टेंट प्रोफेसर

अगर आप असिस्टेंट प्रोफेसर बनने का सपना देखते हैं तो समय आ गया है कि अब आप अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट, NTA साल में दो बार यह परीक्षा आयोजित करता है।लेकिन इस बार corona काल में पीछले साल जून की परीक्षा सितंबर तक आयोजित हुई।दिसंबर 2020 की परीक्षा को मई 2021 में आयोजित कराए जाने की तैयारी है। इसके लिए NTA ने आवेदन आमंत्रित करने शुरू कर दिए हैं। 2 फरवरी से NTA UGC NET के लिए आवेदन शुरू हो चुका है। आवेदन की अंतिम तारीख 2 मार्च है।

योग्यता
NTA UGC NET की परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी विषय से परास्नातक की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए या फिर किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से परास्नातक में दाखिला प्राप्त होना चाहिए। अगर आप परास्नातक के प्रथम वर्ष में हैं तो भी यह परीक्षा दे सकते हैं।साथ ही नेट के साथ JRF की भी परीक्षा आयोजित होती है।इस परीक्षा को पास करने से अभ्यर्थी शोध में मिलने वाली छात्रवृति के लिए योग्य हो जाता है।आज जेआरएफ की स्कॉलरशिप लगभग 38 हज़ार रुपए प्रति माह है।हां इसके लिए नेट पात्रता परीक्षा में जेआरएफ की मेरिट प्राप्त करनी होती है। ज्यादातर जेआरएफ की मेरिट 60%से 65% के बीच में होती है।इसके बाद आप शोध में सीधे एनरोल हो सकते हैं।

इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं।पहला general aptitude, research और teaching से संबंधित प्रश्न होते हैं।2-2 अंकों के 50 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं।इसके बाद अपने विषय से 100 प्रश्न हल करने होते हैं।इसके बाद 300 अंकों में मेरिट तैयार की जाती है।जिसके आधार पर योग्यता तय होती है।
एक सामान्य परिवार से आने वाले विद्यार्थी के लिए यह सबसे अच्छा मौका होता।जब आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *